प्रदूषण कम करने के क्रेडिट पर भाजपा का दिल्ली सरकार पर तंज़

BJP angry over Delhi government on credit for reducing pollution

प्रदूषण कम करने के क्रेडिट पर भाजपा का दिल्ली सरकार पर तंज़

‘काम करे कोई, टोपी पहने कोई’: केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर

नई दिल्ली : विज्ञापन अभियान के जरिए दिल्ली का वायु प्रदूषण कम करने के केजरीवाल सरकार के दावों के सवाल पर और साफ हुए मौसम का क्रेडिट लेनी की होड़ पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने केजरीवाल सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि ‘तथ्यों से साबित होता है कि किसने क्या किया है। हम, तू-तू मैं-मैं में नहीं पड़ना चाहते क्योंकि किसी की फितरत होती है।. काम करे कोई, टोपी पहने कोई। हम इसमें नहीं पड़ना चाहते। हम प्रदूषण से लड़ रहे हैं,
जावड़ेकर ने यह भी बताया कि मंत्रालय दिवाली के वक्त होनेवाले प्रदूषण के लिए पहले से ऐतिहात बरत रहा है।
इसमें हवा की गुणवत्ता बेहतर बनाए रखने के लिए विशेष निगरानी दल गठित कर छापेमारी की कार्रवाई शुरु कर दी है। जावड़ेकर ने हवा को साफ बनाने के लिए पिछले कुछ सालों से चल रहे प्रयासों और इनके प्रभाव की सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि विजयादशमी और दीपावली के पहले केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के 47 विशेष दल गठित किए गए हैं।

यह दल दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण रोकने से जुड़े मानकों के पालन की निगरानी करते हुए औचक निरीक्षण करेंगे। इस पर नियंत्रण के लिए केन्द्र सरकार ने 1120 करोड़ रुपये राज्यों को जारी किए। इसके तहत पराली निस्तारण के 18 हजार से अधिक यंत्रों का किसानों में वितरण सहित अन्य उपाय किए जा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *