JMI:लंदन आधारित टाइम्स हायर एजुकेशन वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 में जामिया की रैंकिंग में अहम सुधार

JMI improves its rank significantly in London based Times Higher Education World University Rankings-2020

लंदन आधारित टाइम्स हायर एजुकेशन वल्र्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2020 में जामिया की रैंकिंग में अहम सुधार

जामिया मिल्लिया इस्लामिया भारत के उन कुछ अकादमिक संस्थानों में से एक है जिसने टाइम्स हायर एजुकेशन:टीएचईः वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में अपनी पोज़िशन में काफी सुधार किया है। अपनी रैंकिंग में अच्छा सुधार करते हुए जामिया अब दुनिया के शीर्ष 601-800 विश्विद्यालयों में शामिल है। पिछले साल इसे इस रैंकिंग में 801-1000 की श्रेणी में जगह मिली थी। पहली 200 रैंकिंग के बाद टीएचई शैक्षिक संस्थानों की व्यक्गित रैंकिंग करने की बजाय उन्हें समूहों में डालता है।

लंदन स्थित टाइम्स हायर एजुकेशन वर्ल्ड  यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2020 में, 92 देशों के तकरीबन 1400 विश्वविद्यालयों का विविभन्न मानदंडों पर मूल्यांकन करके उनकी रैंकिंग की गई है। जामिया की कुलपति प्रो नजमा अख़्तर ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में विश्वविद्यालय के प्रदर्शन में लगातार हो रहे सुधार पर खुशी जताई है।

उन्होंने कहा कि लगातार बेहतर होती जा रही रैंकिंग, जामिया की बढ़ती अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति के साथ ही इसके उच्च गुणवत्ता के अनुसंधानों, प्रकाशनों और शिक्षण पद्धति का भी द्योतक है। उन्होंने उम्मीद जताई कि जामिया अपने प्रदर्शन में और ज़्यादा सुधार के साथ अपनी रैंकिंग को लगातार बेहतर करता जाएगा।

विश्व पैमाने पर विश्वविद्यालयों का मूल्यांकन करने के लिए शिक्षण, अनुसंधान, साइटेशन, आय और अंतरराष्ट्रीय नज़रिए जैसे पांच मापदंडों पर गौर किया गया है। जामिया ने पेपर साइटेशन में महत्पूर्ण अंक अर्जित करने की बदौलत अपनी रैंकिंग में इतना अच्छा प्रदर्शन किया है। पेपर साइटेशन रैंकिंग निर्धारित करने में एक अहम भूमिका निभाता है और यह विश्वविद्यालय के गुणवत्तापूर्ण अनुसंधान कार्यों का भी संकेतक होता है।

गौरतलब हैं कि जामिया ने प्रतिष्ठित क्वैकरेलेरी साइमंड्स:क्यूएसः विश्वविद्यालय रैंकिंग में  751-800 अंको के साथ अपनी स्थिति बरक़रार रखी है। इसमें जामिया के अनुसंधान को बहुत गहराई वाला बताया गया था। यह रैंकिंग पिछले साल जून में जारी हुई थी।
एमएचआरडी के नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क:एनआईआरएफ-2019ः में भी जामिया ने अपनी पिछली 12वीं पोज़िशन बरक़रार रखी है।

टाइम्स हायर एजुकेशन:टीएचईः एशिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग-2019 और मास्को आधरित राउंड यूनिवर्सिटी रैंकिंग:आरयूआरः 2019 में भी जामिया ने अपनी रैंकिंग में सुधार किया है।
आउटलुक-आईसीएआरआई इंडिया यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2019 ने जामिया मिल्लिया इस्लामिया को पिछली जुलाई में देश 25 केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में तीसरा और भारत के शीर्ष 100 विश्विद्यालयों में 17वां  रैंक दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *